Warren Buffett The King Of Share Market

Warren Buffett दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में से एक हैं, जिनकी लाइफ़ जर्नी बहुत इंस्पायरिंग साबित होती है। उन्हें शेयर मार्केट की दुनिया का किंग भी कहा जाता है क्योंकि उन्होंने बहुत कम उम्र में पैसों को सही तरीके से इन्वेस्ट करना सीख लिया था। वो Berkshire Hathaway Company के मालिक हैं जो अलग-अलग कंपनीज़ में पैसा इन्वेस्ट करते हैं।Warren Buffett का जन्म 30 अगस्त 1930 को अमेरिका के ओमाहा सिटी में हुआ था, उनके पिता शेयर मार्केट में काम करते थे और उनके तीन बच्चों में से Warren Buffett दूसरे नंबर पर थे और इकलौते बेटे थे।

उन्हें बचपन से ही बिज़नेस करना और बिज़नेस में पैसा इन्वेस्ट करने का खूब शौक था, इसीलिए उन्होंने सिर्फ 11 साल की उम्र में अपने शौक के लिए घर-घर मैगज़ीन डिस्ट्रीब्यूट करने का और कोकाकोला की बोतल बेचने का काम शुरू कर दिया ताकि वो उससे अपनी पॉकेट मनी निकाल सके। उन्होंने अपना पहला इनकम टैक्स सिर्फ 13 साल की उम्र में 1943 में भरा था।जब Buffett 15 साल के थे तब उन्होंने हाई स्कूल के दौरान एक पिनबॉल मशीन खरीद कर एक बार्बर शॉप में रख दी ताकि उनकी कमाई हो सके और कुछ ही महीनों में वो 3 मशीनों के मालिक बन गए। वो हमेशा कमाई के अलग-अलग तरीके ढूंढ कर निकाल देते थे।

ऐसा नहीं है कि उनके हाथ हमेशा सक्सेस ही लगती थी, उनकी इंवेस्टिंग जर्नी की शुरुआत में उन्होंने एक गैस स्टेशन खरीदा और उसमें उन्हें काफ़ी लॉस उठाना पड़ा, लेकिन वो हमेशा से एक ही बिज़नेस पर डिपेंड नहीं थे। उसी दौरान 22 की उम्र में Warren Buffett की शादी Susan Thompson से हुई।Warren को अपनी इंवेस्टिंग की दुनिया मे सही मायने में हाथ आज़माने को तब मिला जब वो Benjamin Graham से मिले, Benjamin Graham शेयर मार्केट के बड़े खिलाड़ी थे और Warren Buffett उनके यहाँ 1200 डॉलर महीने की सैलरी पर काम करते थे और Warren ने इंवेस्टिंग के गुण भी Benjamin से सीखे थे।

आज भी Warren उन्ही को अपनी सक्सेस का क्रेडिट देते हैं, जब Warren ने Benjamin के साथ काम करना स्टार्ट किया उसके 2 साल बाद Benjamin Graham रिटायर हो गए थे।Benjamin के रिटायर होने के बाद Warren ने खुद का काम स्टार्ट करने की प्लानिंग की और Buffett Partnership नाम की फ़र्म बनाई और उसी फ़र्म से जो कमाई हुई उसे Buffett ने अपना पहला घर 31500 डॉलर में खरीदा और दुनिया के सबसे रिच लोगों में से एक Warren आज भी उसी घर में रहते है जिससे उनकी सिम्पलीसिटी का पता चलता है।उसके बाद Buffett कभी मेहनत करने से पीछे नहीं हटे और 1962 में 32 की उम्र में वो मिलियनर बन चुके थे, जब Warren 35 साल के थे तब उन्होंने Berkshire Hathaway का कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया क्योंकि उस कंपनी के काफ़ी शेयर्स Warren पहले ही खरीद चुके थे। इस कंपनी से उन्हें इतनी सक्सेस मिली कि 1986 में 56 साल की उम्र में वो बिलेनियर बन गए ।

75 की उम्र में Warren ने रिटायरमेंट लेने का फ़ैसला किया और अपनी नेट वर्थ का 99% हिस्सा Bill And Melinda Gates Foundation में दान दे दिया और अब तक Warren 34 बिलियन डॉलर्स का दान दे चुके हैं। 2008 में Warren दुनिया के सबसे अमीर इंसान भी रह चुके हैं। 2020 कि अकोर्डिंग Buffett की नेट वर्थ 79 बिलियन डॉलर्स है।Warren Buffett ने दुनिया को सिखाया है कि पैसा कमाना इम्पोर्टेन्ट नहीं होता उसे सही तरीके से इन्वेस्ट करना इम्पोर्टेन्ट होता है, जब उन्होंने अपना 99% पैसा दान दिया तब उन्होंने कहा कि यह उनकी ज़िंदगी का सबसे अच्छा अचीवमेंट है जो लाखों लोगों की ज़िंदगी बदलने केकाम आएगा।

“We simply attempt to be fearful when others are greedy and to be greedy only when others are fearful”.- Warren Buffett

Leave a Reply

error: Content is protected !!