Robert Downey Jr Iron man

Downey Jr. दुनिया के बेहतरीन और फ़ेमस एक्टर्स में से एक हैं, Ironman और Sherlock Holmes जैसी मूवीज़ के लिए उन्हें पूरी दुनिया में काफ़ी फेम मिला। Robert का नाम इस बुक में इसलिए है । क्योंकि वो मूवीज़ वाली फ़ैमिली से बिलोंग तो करते है लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ़ काफ़ी चैलेंजिंग रही हैं, जो हम सभी के लिए काफ़ी इंस्पायरिंग हैं।Robert Downey Jr. का जन्म 4 अप्रैल 1965 को Manhattan में हुआ, उनके पिता Robert Downey Sr. डायरेक्टर थे और उनकी माँ Asley एक एक्ट्रेस थी।

फ़िल्म फ़ैमिली से बिलोंग करने की वजह से काफ़ी छोटी उम्र में उन्होंने एक्टिंग करना स्टार्ट कर दिया था, उन्होंने अपनी पहली फ़िल्म सिर्फ़ 5 साल की उम्र में की थी जिसका नाम Pound था। उसके बाद उन्होंने उनके पिता की बनाई मूवीज़ में काफ़ी छोटे-मोटे रोल्स किये।लेकिन मुश्किलें आनी अभी शुरू होने वाली थी, उनके पिता एक ड्रग एडिक्ट थे और Junior ने काफ़ी छोटी उम्र में ड्रग्स लेना सिख ली थी इसकी आदत से परेशान होकर उनकी माँ ने उनके पिता को तलाक दे दिया और Junior अपने पिता के साथ लॉस एंजेलिस रहने चले गए, उन्होंने काफ़ी टाइम अपनी माँ के बिना ही गुज़ारा ।

Robert ने 16 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ दी और अपनी माँ के पास चले गए क्योंकि वो ड्रग्स लाइफ़ से आगे बढ़ना चाहते थे और मूवीज़ लाइन में फिर से जाना चाहते थे। उन्होंने 1983 से 1990 तक रेगुलर मूवीज़ में काम किया ताकि वो अपने करियर को बना सके। उन्हें पहली बड़ी सक्सेस 1985 में Tuf Tuf नाम की मूवी से मिली जिसमें junior ने James Speder के को-एक्टर का किरदार निभाया था।

मूवीज़ में लीड एक्टर के तौर पर Junior ने 1987 में John Hughes की फ़िल्म The Pickup Artist से शुरुआत की, जिसमें Robert के Jeck Jerico के किरदार को लोगों ने बहुत पसंद किया। इसी करियर की बातों के बीच उनके ड्रग्स लेने की आदत नहीं छूट रही थी, वो ड्रग्स लेने के बुरी तरह से एडिक्ट हो चुके थे।1990 में Robert ने कई बार ड्रग्स से पीछा छुड़ाने क कोशिश की लेकिन वो उसमे असफल रहे।

1992 में Chaplin नाम की मूवी से उनका नाम बड़े-बड़े एक्टर्स में आने लग गया था और इसी मूवी से Robert ऑस्कर के लिए नॉमिनेट भी हुए थे ।उनकी लाइफ़ में एक तरफ़ तो उनकी एक्टिंग की तारीफ होती थी और दूसरी तरफ उनके ड्रग एडिक्शन की वजह से उन्हें नापसंद भी किया जाता था। 1992 में Robert ने शादी की और उसके 4 साल बाद तक मीडिया से दूर रहे लेकिन 1996 में उन्हें अचानक कोकीन, हेरोइन जैसे ड्रग्स के यूज़ करने के जुर्म में 1 साल के लिए जेल जाना पड़ा, उसके बाद उन्हें नशा छुड़ाने के लिए काफ़ी जगह रखा गया लेकिन उनके ड्रग्स लेने की लत ने पीछा नहीं छोड़ा ।

Robert को अपनी इस ड्रग्स की आदत की वजह से 1996 से 2001 के 5 साल के पीरियड में 6 बार जेल पड़ा, जब उन्हें आखिरी बार पकड़ा था तब वो लॉस एंजेलिस की सड़कों पर नंगे पैर घूम रहे थे और ड्रग्स के शक़ की वजह से उन्हें फिर से अरेस्ट किया गया।Robert ने हार न मानते हुए ड्रग्स और करियर में से करियर को अपना पार्टनर चुना और 2001 में “I Want Love” नाम के सॉन्ग से कमबैक किया। ये एक तरीके से Robert की लाइफ़ का दूसरा चैप्टर था क्योंकि ड्रग्स जैसे नशे को नॉर्मल इंसान नहीं छोड़ सकता, उसके लिए बहुत डिटरमाईंड होना पड़ता है।बहुत लोग उस पीरियड में गिव अप कर देते और अगर Robert भी उस पीरियड में गिव-अप कर देते तो आज हम उन्हें मूवीज़ में नहीं देख पाते।

Robert की लाइफ़ का अच्छा पीरियड उनकी दूसरी शादी के बाद ही शुरू हुआ था, 2004 ने उनकी मुलाक़ात फ़्यूचर वाइफ़ Susan Levin से हुई, उन्होंने शादी की एक ही शर्त रखी कि अगर वो ड्रग्स को पूरी तरह छोड़ देंगे तो Susan उनसे शादी करेगी।2005 में उनकी शादी Susan से हो गयी थी, Robert के करियर के दूसरे चैप्टर भी जोरों से अपनी पकड़ बनाने लग गया था, ड्रग्स के बुरे दौर के बाद उनके करियर में “The Singing Detective” जैसी मूवी आयी जिससे उन्हें फिर से काफ़ी फेम मिला, उसके बाद उन्होंने “Kiss Kiss Bang Bang” और डिज़्नी की “The Shaggy Dog” और “David Fincher” की जोडीएक में काम किया। Robert को दुनिया मे एक रिमार्केबल रोल मिला जिसका नाम “Ironman” है, जो 2008 में रिलीज़ हुई, ये Robert के करियर की अब तक कि सबसे बेस्ट बड़ी मूवी थी।

उसके बाद Robert बॉक्स ऑफिस के स्टार बन गए थे, उनकी हर मूवी बॉक्स ऑफिस में ब्लॉकबस्टर साबित होती है फिर उन्होंने Avengers, Captain America, Sherlock Holmes जैसी मूवीज़ में काम किया और अपने आप को हॉलीवुड का एक बहुत सक्सेसफुल एक्टर बना दिया।जिसने भी Robert के करियर को लाइव देखा है तो उसे पता होगा कि उनका करियर सन 2000 में पूरे तरीके से ख़त्म हो चुका था और अगर वो डिटेरमिनेशन के साथ हॉलीवुड में वापसी नहीं करते तो आज उन्हें कोई नहीं जानपाता।

“The lesson is that you can still make mistakes and be forgiven.” – Robert Downey Jr.

Leave a Reply

error: Content is protected !!