Nick Vujicic Biography In Hindi

Motivational Speaker

अगर किसी इंसान को लगता है कि वो अपनी पर्सनल प्रॉब्लम से ज़िन्दगी में कुछ कर नहीं पा रहा है या लाइफ़ में आने वाली प्रॉब्लम से जल्दी ही हार मान लेते हैं तो Nick Vujicic की ये शॉर्ट बायोग्राफी ऐसे लोगों को इंस्पायर करने के लिए काफ़ी है, Nick Vujicic जिनके हाथ-पैर न होने का बाद भी आज अपने आप को एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर और एक्टर के रूप में दुनिया के सामने लाया है।

Nick Vujicic का जन्म 4 दिसंबर 1982 को Melbourne, Australia में हुआ था, उनके पिता एक अकाउंटेंट है और उनकी माँ एक नर्स है। जब Nick का जन्म हुआ था तब वो बिना हाथ पैर के पैदा हुए क्योंकि – उन्हें Tetra-Amelia Syndrome नाम की बीमारी है । जब वो पैदा हुए तो उनकी माँ ने उन्हें हाथ में लेने से मना कर दिया था लेकिन आखिर में उन्हें अपने बेटे को स्वीकार तो करना ही था ।

Nick की स्टार्टिंग की लाइफ़ काफ़ी मुश्किलों से भरी थी, Nick ने बताया कि हाथ-पैर न होने की वजह से उन्हें रोज़ के काम में दिक्कत तो आती ही थी लेकिन वो कभी अपने फ्रेंड्स के साथ खेल नहीं पाते थे। कई बार उनका मज़ाक भी बनता था और इन्ही सब प्रॉब्लम की वजह से वो डिप्रेशन में चले गए और उन्होंने सुसाइड एटेम्पट किया, वो पानी से भरे एक टैंक में जाकर कूद गए लेकिन उन्हें बचा लिया गया और ये बात तब की है जब वो सिर्फ़ 10 साल केथे।

Nick के जन्म के टाइम उनके एक पैर की जगह सिर्फ़ अंगुलियाँ थी और वो भी आपस मे जुड़ी हुई थी, जिसे डॉक्टर ने बाद में आपरेशन से अलग कर दिया था ताकि वो उनकी मदद से कुछ छोटे-मोटे काम कर सके। Nick की लाइफ़ का टर्निंग पॉइंट तब आया जब उनकी माँ ने उनको एक आर्टिकल दिखाया जो विकलांग लोगों पर था और उसी समय उनको अहसाह हो गया था कि दुनिया में वो अकेले ऐसे इंसान नहीं है जो विकलांग हैं और Nick ने उस दिन से अपने आप को बेहतर बनाने में काम शुरू कर दिया। उन्होंने शुरुआत कंप्यूटर स्टार्ट करने जैसे छोटे-छोटे कामों से की ।

Nick अगर नीचे गिर जाते थे तो वो बिना किसी की मदद के खड़े नहीं हो पाते थे लेकिन आज Nick स्विमिंग कर सकते हैं, वो अपनी प्रैक्टिस के कारण काफ़ी इज़ीलि लिख सकते हैं, स्काइडाइविंग, ड्रम बजाना जैसे कई काम उन्होंने कर दिखाए हैं।

जब Nick 19 साल के हुए तब उन्होंने इतनी सब एक्टिविटी सिख कर मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर अपना करियर स्टार्ट किया और मोटिवेशनल स्पीकिंग के दौरान उन्होंने B.COM (Accounting And Finance) में अपनी ग्रेजुएशन भी कम्पलीट कर दी ।

24 की उम्र में आते-आते Nick ने Life Without Limbs Organization नाम की एक NGO की स्थापना की, जिसमें वो विकलांग लोगों को लाइफ़ में कुछ करने के लिए मोटीवेट करते हैं। 2007 में 26 की उम्र में Nick ने Attitude Is Altitude नाम की कंपनी खोली जो कि मोटिवेशनल स्पीकिंग सिखाने का काम करती है ।

2009 में Nick ने “The Butterfly Circus” नाम को शार्ट फ़िल्म में मैन एक्टर के तौर पर काम किया, जिसके लिए 2010 में Nick को मेथड फ़ेस्ट इंडिपेंडेंट फ़िल्म फेस्टिवल की तरफ़ से बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया, जिसमें उन्होंने Will नाम का किरदार निभाया था ।

2010 में Nick ने “Life Without Limits: Inspiration For A Ridiculously Good Life” नाम की बुक लिखी जो दुनिया भर में 30 भाषाओं में ट्रांसलेट हो चुकी है और अब तक Nick कुल 9 बुक्स लिख चुके हैं और लोगों ने Nick की लाइफ़ से इंस्पायर होकर Nick पर भी काफ़ी बुक्स लिखी है ।

बिना हाथ पैर के पैदा हुए Nick आज दुनिया के सबसे सक्सेसफुल मोटिवेशनल स्पीकर में से एक हैं, सक्सेसफुल से मतलब पैसा कमाने से नहीं है बल्कि लोग उनकी बातों से कितना मोटिवेट होते है उससे है।

अब तक वो 40 से ज़्यादा देशों में अपने लेक्चर दे चुके हैं, जिन्हें देखने के लिए कभी-कभी लाखों की तादात में ऑडियंस जमा होती है। Nick फ़िलहाल कैलिफ़ोर्निया में अपनी बीवी और बच्चों के साथ में रहते हैं, उनकी बीवी से वो 2008 में अपने एक सेमिनार में मिले थे और बाद में 2012 में दोनों ने शादी कर ली थी। 1990 में उन्हें ऑस्ट्रेलियन यंग सिटीज़न नाम का अवार्ड मिला और 2005 में उन्हें यंग ऑस्ट्रेलियन ऑफ़ दी ईयर के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!