Napoleon Hill Biography In Hindi

Napoleon Hill अमेरिका के एक फ़ेमस राइटर थे जिन्होंने, पर्सनालिटी डेवलपमेंट के ऊपर कई बुक्स लिखी । Napoleon Hill को उनकी बुक “Think And Grow Rich” के लिए बहुत जाना जाता है। उनकी इस बुक ने करोडों लोगों की लाइफ़ को प्रभावित किया है, जो अब तक दुनिया की टॉप सैलिंग बुक्स में से एक है। Napoleon Hill का जन्म 26 अक्टूबर 1883 को एक कैबिन (एक लकड़ी का बना छोटा सा घर) में हुआ, उनके पिता का नाम James Monroe Hill और माँ का नाम Sarah Sylvania था।

जब Napoleon 9 साल के थे तब उनकी माँ की डेथ हो गयी थी। फिर उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली और उनकी सौतेली माँ का बिहेवियर Napoleon को लेकर सही नहीं होने की वजह से 13 साल को उम्र से उन्होंने माउंटेन रिपोर्टर नाम के न्यूज़पेपर के लिए आर्टिकल लिखना शुरू कर दिया।रिपोर्टर की जॉब से उन्होंने जो भी अर्न किया वो उन्होंने अपनी लॉ की पढ़ाई में स्पेंड करना शुरू किया और कुछ ही सालों में उन्होंने एक राइटर और लॉयर के रूप में बड़ी सफ़लता हासिल की।

1907 में Alabama में उन्होंने Acree-Hill नाम की कंपनी बनाई और अक्टूबर 1908 में कंपनी पर मेल फ्रॉड का आरोप लगा और कंपनी दिवलिया हो गयी। 1908 में Napoleon को उस टाइम के दुनिया के सबसे अमीर इंसान Andrew Carnegie का इंटरव्यू करने का मौकामिला।वो इंटरव्यू असल में तीन घंटे का होना था लेकिन वो पूरे तीन दिन तक चला, Carnegie से सक्सेसफुली इंटरव्यू लेने के बाद Hill को Carnegie में 500 और अमीर और हाइली सक्सेसफुल लोगों का इंटरव्यू करने को कहा और उनके सक्सेस के पीछे के सीक्रेट्स पता करने को कहा कि हाइली सक्सेसफुल लोग ऐसा क्या करते हैं कि वो हमेशा नॉर्मल लोगों से बेहतर लाइफ़ जीने में इतने कामयाब होपाते हैं।

तभी से Hill की जर्नी की स्टार्टिंग हुई और उन्होंने एक-एक करके सभी सक्सेसफुल लोगों का इंटरव्यू लेना स्टार्ट किया जिसमें Thomas Edison, Henry Ford,John D. Rockefeller जैसे लोग शामिल हैं। उन सभी के इंटरव्यू के दौरान उन्होंने काफ़ी मुश्किलों का सामना भी किया। 1909 में उन्होंने वाशिंगटन डी सी में ऑटोमोबाइल कॉलेज ऑफ़ वाशिंगटन खोली जिसमें वो स्टूडेंट्स को कार बेचना और बनाना सिखाते थे। जो कार्टर मोटर कॉरपोरेशन के लिए कार असेम्बल करते थे, 1912 में कार्टर मोटर कॉरपोरेशन दिवालिया हो गयी और उसकी वजह Hill की कंपनी ऑटोमोबाइल कॉलेज ऑफ़ वाशिंगटन को बताया और 1913 में उनकी कॉलेज भी बंद हो गयी ।

पर्सनल लाइफ़ की बात करे तो ऑटोमोबाइल कॉलेज के दौरान उन्होंने Florence Elizabeth Horner से शादी की जिनसे उन्हें तीन बच्चें हुए। अपनी कॉलेज बंद होने के बाद Hill शिकागो चले गए और Lasalle Extension University में जॉब पर लग गए और बाद में उन्होंने Betsy Ross Candy Shop नाम की कैंडी की खोली। दुकान1915 में Hill George Washington Institute Of Advertising में डीन के पद पर रहे, जहाँ वो स्टूडेंट्स को प्रिंसिपल्स ऑफ़ सक्सेस और सेल्फ़ कॉन्फिडेंस पर लेक्चर देते थे। जून 1918 में Hill पर एक और आरोप लगा कि उन्होंने कॉलेज के शेयर को बेचने की कोशिश की और उनके नाम का अरेस्ट वारंट आया और कुछ टाइम बाद एडवरटाइजिंग स्कूल भी बंद हो गयी ।

George Washington Institute बन्द होने के बाद Hill कई बिज़नेस स्टार्ट कर चुके थे लेकिन उन्हें कहीं भी सक्सेस नहीं मिली और उसके साथ-साथ उन्होंने “Hill’sGolden Rule” और Napoleon Hill’s Magazine की मैगज़ीन भी पब्लिश की लेकिन उनके हाथ बड़ी सक्सेस नहीं लगी।Napoleon ने Andrew Carnegie के उस प्रोपोज़ल को इसलिए एक्सेप्ट किया क्योंकि उस टाइम Hill के पास खोने के लिए कुछ नहीं था और उनकी फ़ाइनेंसियल कंडीशन भी ठीक नहीं थी, Hill ने आने वाले 20 सालों तक लोगों का इंटरव्यू और रिसर्च की और 20 साल की मेहनत के बाद Hill ने अपने 45 सक्सेसफुल लोगों के इंटरव्यू पर Base Law Of Success बुक लिखी जो 1925 में पब्लिश हुई थी। उसके साथ-साथ Ladder To Success बुक भी पब्लिश की, उन्होंने अपना होम स्टडी कोर्स भी बनाया जिसका नाम “Mental Dynamite” है।

“Law Of Success इतनी हिट साबित हुई जिसने Hill की ज़िंदगी को बदल दिया, 1929 तक Hill ने इतना पैसा कमा लिया कि उन्होंने Rolls Royce कार खरीद ली और Castkill Mountains नाम की जगह पर 600 एकड़ की प्रॉपर्टी खरीद ली और एक साल बाद जब Great Depression (world wide economical में depression जो 1930 में स्टार्ट हुआ था) का दौर शुरू हुआ और 1929 में Hill को अपनी Castkill Mountains वाली ज़मीन बेचनी पड़ी ।1930 में उन्होंने “The Magic Ladder To Success” नाम की बुक पब्लिश की जो बुरी तरह से फ़्लॉप हुई, उसी पीरियड में 1935 में उनका उनकी वाइफ़ Florence से डिवोर्स हो गया।

1947 में Hill की किस्मत फाइनली बदल जाती है जब उनकी बेस्ट सेलिंग बुक “Think And Grow Rich” इतनी फ़ेमस होती है कि Hill को वर्ल्डवाइड सक्सेस मिलती है। जिसको एडिट करने और लिखने में उनकी सेकंड वाइफ़ Rosa Lee Beeland ने उनकी हेल्प की । ये बुक आज तक की सबसे सक्सेसफुल बुक्स में से एक है जिसकी आज तक 100 मिलियन से ज़्यादा कॉपीज़ बिक चुकी है।इस बुक की सक्सेस की वजह से Hill अपनी बुक “The Law Of Success” से मिली सक्सेस से भी ज़्यादा अमीर बन गए लेकिन 1940 में उनका उनकी सेकंड वाइफ़ से भी डिवोर्स हो गया, जिसके कारण उनकी इनकम का काफ़ी हिस्सा उनकी वाइफ़ के पास चला जाता था और Hill को फिर से अलग-अलग जगह लेक्चर देने का काम करनापड़ा।

8 नवंबर 1970 को 87 साल की उम्र में Hill की डेथ हो गयी, उनकी डेथ को 50 साल पूरे होने बाद भी उनकी बुक “Think And Grow Rich” आज तक की बेस्ट सेलिंग बुक्स में से एक है और सेल्फ़ हेल्प बुक ने भी अपनी जगह टॉप 10 बुक्स में बनाये रखी है।मॉडर्न रीडर Rhonda Byrne की 2006 में लिखी “The Secret” बुक ज़्यादा फैमिलियर है लेकिन उसका कॉन्सेप्ट Napoleon Hill की लिखी बुक “Think And Grow Rich” से लिया गया है | Hill ने अपनी पूरी । लाइफ़ लोगों की हेल्प की और सक्सेस के लिए लोगों को कई फ़ॉर्मूला दिए है जिसके लिए उन्होंने अपनी लाइफ़ के 30 साल दिए हैं, सक्सेस के उतार-चढ़ाव देखने के बावजूद उन्होंने अपने काम को डिटरमिनेशन के साथ शुरू रखा और उनकी इसी मेहनत का रिज़ल्ट आज तक लोगों को सक्सेसफुल होने के लिए हेल्प किये जा रहा है ।

“Whatever the mind of man can conceive and believe, it can achieve.”- Napoleon Hill

Leave a Reply

error: Content is protected !!