Mark Zuckerberg Biography In Hindi

Founder & CEO Of Facebook.com

दोस्तों अगर काम को सही अंजाम देने का पूरा नॉलेज आप में है तो इसमें उम्र का महत्व कहीं भी बीच में नहीं आता, दुनिया भर को आपस मे जोड़ने में फेसबुक का बहुत अहम योगदान है और फेसबुक के पीछे अगर किसी का योगदान है तो वो हैं Mark Zuckerberg, जिन्होंने ये कारनामा तब कर दिखाया जब वो सिर्फ़ 20 साल के थे ।

Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क में हुआ था, उनके पिता का नाम Edward Zuckerberg हैं, जो एक डेंटिस्ट हैं और उनकी माँ Karen जो एक साइकेट्रिस्ट है | Mark को बचपन से ही कंप्यूटर का शौक था और उन्हें बेसिक प्रोग्रामिंग की ट्रेनिंग उनके पिता ने ही दी थी और बाकी की ट्रेनिंग David Newman ने दी थी जो उनके ट्यूटर थे।

Mark ने 12 साल की उम्र में एक सॉफ़्टवेयर बनाया जो उनके पिता के क्लीनिक और उनके घर को कनेक्ट करता था। Mark ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके आर्टिस्ट फ्रेंड उन्हें कई बार आईडिया देते थे और वो उनके आइडिया पर बेस गेम भी बनाते थे।

जब Mark हाई स्कूल में थे तब उन्होंने इंटेलीजेंट मीडिया नाम की कंपनी को जॉइन किया और वहाँ वो एक मीडिया प्लेयर बनाने पर काम कर रहे थे। Mark ने 2002 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी जॉइन की, जहाँ वो साइकोलॉजी और कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे थे, कॉलेज में एडमिशन के टाइम से ही उनकी रेपुटेशन एक अच्छे प्रोग्रामर के तौर पर थी।

2003 में Mark ने Facemash नाम की एक वेबसाइट बनाई जो एक फ़न वेबसाइट थी, जिसमें कॉलेज के स्टूडेंट्स के फोटोज़ को ब्यूटी के बेस पर वोट किया जाता था और वेबसाइट के लिए जितने स्टूडेंट्स के फ़ोटो थे वो सब Mark ने हार्वर्ड की वेबसाइट को हैक करके लिए थे।

Facemash का आइडिया इतना हिट साबित उनके कॉलेज का सर्वर क्रैश हो गया था । Facemash के आइडिया के दौरान उनके एक कॉलेजमेट Divya Narendra एक सोशल नेटवर्क वेबसाइट का आइडिया उनके पास लेकर आये, Divya Narendra के साथ उनके दो पार्टनर भी थे (Tyler और Cameron)।

Divya Narendra उस वेबसाइट को कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बनाना चाहते थे, जिसका नाम उन्होंने हार्वर्ड कनेक्शन सोचा था, लेकिन बाद में उसका नाम कनेक्ट यु रखा गया, Divya ने बताया कि इस साइट से जुड़े स्टूडेंट्स एक-दूसरे के फोटोज़ लाइक कर सकेंगे और उस पर कमेंट भी कर सकेंगे, Mark को ये आईडिया इतना पसंद आया कि उन्होंने तुरंत इस पर काम शुरू कर दिया ।

Mark को उस आइडिया पर काम करने के दौरान ही सोशल मीडिया वेबसाइट शुरू करने का आइडिया आया था और उन्होंने 2004 में thefacebook.com नाम के डोमेन को रजिस्टर किया और thefacebook बाद में Facebook बनकर दुनिया के सामने आया, उन्होंने thefacebook.com बना दी, जिसका यूज़ पहले कॉलेज के स्टूडेंट्स कर रहे थे।

कुछ समय बाद उन्होंने देखा कि दूसरे कॉलेज के स्टूडेंट्स का ट्रैफिक भी उनकी इस वेबसाइट पर आ रहा है और 2005 तक वेबसाइट पूरे अमेरिका में पॉपुलर हो गयी और बस उसी वक़्त Mark ने पूरी दुनिया को Facebook के ज़रिए कनेक्ट करने का सोचा और उस पर काम करने लगे, जिसके चलते उन्होंने अपनी कॉलेज डिग्री को भी बीच में ही छोड़ दिया ।

2006 में Mark Palo Alto चले गए और एक घर रेंट पर ले लिया ताकि वहाँ से वो Facebook को हैंडल कर सके, वहाँ वो Sean Parker (Founder Of Napster) से मिले, असल में thefacebook से the हटाने का आइडिया Sean Parker ने ही दिया था और 1 साल की कड़ी मेहनत के बाद 24 मई 2007 को उन्होंने Facebook को वर्ल्डवाइड लॉन्च करने की घोषणा की और आज Facebook जिस मुकाम पर है वो आप देख ही सकते हैं। 2010 में उन्हें वैनिटी फ़ेयर मैगज़ीन में IT फ़ील्ड में फ़र्स्ट पोजीशन पर रखा गया था।

Mark ने 19 मई 2012 को Priscilla Chan से शादी कर ली, जिन्हें वो हार्वर्ड कॉलेज के टाइम से डेट कर रहे थे । 2015 में उन्हें बेटी हुई जिसका नाम Maxima Chan Zuckerberg है और अगस्त 2017 में उन्हें दूसरी बेटी हुई जिसका नाम August Zuckerberg है ।

2013 में Mark ने internet.org नाम का प्रोजेक्ट शुरू किया जिसकी हेल्प से वो दुनिया के हर एक इंसान तक इंटरनेट पहुँचाने का प्रयास कर रहे हैं, जिसमें कई कंपनीज़ उनका साथ दे रही है। 2014 में Facebook ने दुनिया की सबसे बड़ी पर्सनल मेसेजिंग एप व्हाट्सएप्प को भी ख़रीद लिया। वो Chan Zuckerberg Initiative नाम से एक चैरिटेबल ट्रस्ट भी चलाते हैं।

Mark ने जब Facebook बनाई तब वो सिर्फ़ 19 साल के थे लेकिन उनके आईडिया ने पूरी दुनिया को जोड़ रखा है और 23 की उम्र तक आते-आते वो एक बिलेनियर बन चुके थे। Mark की लाइफ़ पर The Social Network नाम की मूवी भी बन चुकी है, जिसमें उनकी Facebook की जर्नी को बताया गया है।

By giving people the power to share, we’re making the world more transparent.

– Mark Zuckerberg

Leave a Reply

error: Content is protected !!