Lionel Messi Biography In Hindi World’s Most Greatest Football Player

पूरे स्पोर्ट्स की दुनिया में वैसे तो कई लोग है जिनके नाम लिए जाते है लेकिन Lionel Messi का नाम उस लिस्ट के टॉप प्लेयर्स में आता है, कम उम्र से फुटबॉल की दुनिया में अपना जादू दिखाने वाले Messi को अपनी जनरेशन का सबसे बेस्ट प्लेयर माना जाता है, जिनकी लाइफ़ किसी डिमोटिवेट इंसान को मोटीवेट करने के किये काफ़ी है।

Lionel Messi का जन्म 24 जून 1987 को Rosario, Argentina में हुआ था, उनके पिता का नाम Jorge Messi और माँ का नाम Celia Cuccittini है, उनके पिता एक स्टील कंपनी में काम करते थे । Messi को उनके पिता ने ही फुटबॉल खेलने के लिए मोटिवेट किया, जब वो 11 साल के थे तब उन्हें ग्रोथ हार्मोन डेफिशियेंसी नाम की बीमारी होने का पता लगा, जिससे उनकी ग्रोथ होनी रुक गयी थी।

उस टाइम उनको ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन की दवाइयों की ज़रूरत पड़ी, जो काफ़ी महँगी होने के कारण एक टाइम ऐसा आया कि उनका इलाज सही से करवाने में भी वो एबल नहीं थे। Messi ने इस बीमारी के होने के बाद भी फुटबॉल खेलना नहीं छोड़ा, 13 साल की उम्र में Messi के परफॉर्मेन्स को देखते हुए Barcelona के कोच Carles Rexach Messi को एक नैपकिन पर कॉन्ट्रैक्ट लिख कर दिया कि वो उनके ट्रीटमेंट का सारा खर्चा उठायेंगे, Messi अर्जेंटीना की जूनियर नेशनल टीम के लिए भी खेलने लग गए थे। 16 की उम्र में Messi FC Barcelona टीम में पहली बार खेले और 1

मई 2005 को Messi ने Barcelona के लिए अपना पहला गोल किया जो उनके लेजेंडरी करियर की की सिर्फ़ एक शुरुआत हुई, वो Barcelona के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे जिसने गोल किया था। जब मैच के बाद Messi ड्रेसिंग रूम में गए तो सब उनकी हाइट देखकर दंग रह गए क्योंकि उनकी हाइट बहुत कम थी, लोगों ने उन्हें काफ़ी अंडरस्टिमेट किया लेकिन उन्होंने सभी को ग़लत साबित कर दिखाया। उसी बीच उनका ट्रीटमेंट भी चल रहा था और हर 7 दिन में बारी-बारी से उनके पैरों में इंजेक्शन भी लग रहे थे, लेकिन उनको देखकर कभी लगा नहीं कि उन्हें कोई बीमारी भी है।

देखते ही देखते Messi Barcelona टीम के सबसे फ़ेमस प्लेयर बन चुके थे, 2009 में वो और फ़ेमस हो गए जब उन्होंने चैंपियन लीग में La Liga और स्पेनिश सुपर कप का खिताब जीता और उसी साल उन्होंने अपना पहला फ़ीफ़ा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ़ दी ईयर का अवार्ड Ballon D’Or की तरफ से जीता |Messi की परफॉर्मेंस को देखकर फाइटबॉल दिग्गज़ अर्जेंटीना टीम से रिटायर्ड Diago Maradona ने उनकी तारीफ़ की और उन्हें अपना उत्तराधिकारी बना दिया और कहा कि उनकी जगह अब Messi ने ले ली है ।

Messi ने कई मैचों में Barcelona टीम को जीत दिलाई और धीरे-धीरे वो बाकी प्लेयर्स से कई ज़्यादा आगे होते जा रहे थे, Messi ने अपनी स्किल से 2008-09 में Barcelona को तीसरी बार चैंपियन बनाया और साल 2012 में Messi ने सबसे ज़्यादा गोल किये और उनका नाम Guinness Book Of World Record में दर्ज हुआ।उस साल Messi ने 91 गोल किये थे, 25 की उम्र में Messi ने रेगुलर 4 फ़ीफ़ा अवार्ड्स जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और वो 3 यूरोपियन गोल्डन अवार्ड्स जीतने वाले पहले प्लेयर बन गए, 16 फ़रवरी 2013 में Barcelona टीम के लिए खेलते हुए 300 गोल पूरे किये और स्पेनिश La Liga के लिए 300 गोल करने वाले पहले प्लेयर बन गए। 2014 के फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप में Messi ने अर्जेंटीना टीम को अपनी कैप्टेंसी से फ़ाइनल तक पहुँचाया और Messi को उनकी परफॉर्मेंस के लिए गोल्डन बॉल दी गई। 2009 में Messi को दुनिया के हाईएस्ट पेड एथलीट्स की लिस्ट में 127 मिलियन के साथ फ़र्स्ट पोजीशन पर रखा गया।

Messi एक वर्ल्ड क्लास प्लेयर के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी हैं, 2007 में उन्होंने ग़रीब बच्चों की मदद के लिए Leomessi Foundation भी खोला जिसे वो ग़रीब बच्चों की किसी बीमारी के इलाज के लिए चलाते है। उन्होंने अपनी ग़रीबी को ध्यान में रखते हुए ही चैरिटेबल ट्रस्ट खासकर बच्चों के लिए खोला।2019 में Messi ने फ्री किक गोल करके अपने करियर के 6ooth गोल स्कोर किया, जिनमें से 539 गोल्स उन्होंने Barcelona के लिए किए और 61 गोल्स अर्जेंटीना के लिए किए।

दुनिया के सबसे पॉवरफुल खिलाड़ी के रूप में उन्होंने अपने 14 साल के करियर में ओवरऑल 747 मैचेस खेले और उनके माइलस्टोन को टच करना किसी दूसरे खिलाड़ी के लिए बहुत मुश्किल साबित होगा । Messi एक बड़े खिलाड़ी होने के बाद भी उनकी लाइफ़ बहुत प्राइवेट और मामूली है, वो हमेशा Rasario, जहाँ उनका जन्म हुआ था उस शहर से जुड़े रहते है, Messi यूनिसेफ़ के गुडविल एम्बेसडर भी हैं । Messi को हमेशा बड़े बजट ऑफ़र के साथ दूसरी टीम ने अपनी टीम में शामिल होने के ऑफ़र दिए लेकिन वो हमेशा Barcelona टीम को लेकर ईमानदार रहे हैं। वो दुनिया की टॉप की कंपनीज़ Adidas, Pepsi EA Sports के कमर्शियल फ़ेस भी है।

“You have to fight to reach your dream. You have to sacrifice and work hard for it.”- Lionel Messi

Leave a Reply

error: Content is protected !!