Jeff Bezos The Founder Of Amazon.com

ऑनलाइन शॉपिंग की बात की जाए तो सबसे पहले दिमाग़ में एक ही वेबसाइट Amazon आती है, जिसकी शुरुआत एक घर के गेराज से हुई और आज वो दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है और ये सिर्फ़ एक व्यक्ति के दिमाग़ की उपज है जिनका नाम Jeff Bezos हैं।

उन्होंने इस वेबसाइट के ज़रिए लोगों का शॉपिंग करने का तरीकापूरी तरहसे बदल डालाJeff Bezos का जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका के न्यू मेक्सिको सिटी में हुआ, उनके जन्म के टाइम उनकी माँ हाई स्कूल में पढ़ाई कर रही थी और उस समय उनकी उम्र सिर्फ़ 17 साल थी और उनके पिता उन्हें और उनकी माँ को छोड़कर चले गए उस वक़्त Jeff Bezos की उम्र सिर्फ़ 18 महीने थी।

इसके बाद उनकी माँ ने दूसरी शादी कर ली और Jeff Bezos हॉस्टन शिफ़्ट हो गए जहाँ उन्होंने रिवर ओक्स एलिमेंट्री स्कूल से प्राइमरी स्टडी की फिर उनका परिवार फ्लोरिडा शिफ़्ट हो गया जहाँ उन्होंने मिआमि पालमेटो हाई स्कूल से अपनी स्कूलिंग की और बाद में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के साइंस ट्रेन प्रोग्राम में हिस्सा लिया और 1982 में उन्हें सिल्वर नाइट अवार्ड भी मिला फिर साल 1986 में उन्होंने कंप्यूटर साइंस में यूनिवर्सिटी ऑफ प्रिंसटन से ग्रेजुएशन की ।

जब Jeff 16 साल के थे तब वो मैकडोनाल्ड में टेबल साफ करने का काम करते थे, एक बार उन्होंने बताया कि वहाँ काम करते वक़्त उनके हाथ से 5 गैलन कैचअप का कंटेनर गिर गया था, जिसकी भरपाई उन्हें वहाँ काम करके चुकानी पड़ी थी जिनसे उन्हें बहुत निराशा मिली थी।

वो शुरुआत के दिनों में अपने नाना के साथ उनके फ़ार्म पर भी काम करते थे, जहाँ कुछ टाइम काम करने के बाद उन्होंने खुद के फ़ार्म पर काम करना शुरू किया।ग्रेजुएशन के बाद Bezos ने 1990 में वॉल स्ट्रीट में D.E. Shaw & Company में इन्वेस्टमेंट को प्रेडिक्ट और एनालाइज़ करने का काम किया और 1992 में कंपनी ने उनके काम को देखते हुए उन्हें वहाँ का सबसे कम उम्र का सीनियर वाईस प्रेज़िडेंट बना दिया । जहाँ उन्होंने 1994 तक काम किया फिर उन्होंने खुद का काम शुरू करने के लिए वो नौकरी छोड़ दी ।

नौकरी छोड़ने के बाद Bezos ने 1994 में अपने घर के गेराज में Amazon कंपनी की नींव रखी, जिसमें स्टार्टिंग में वो ऑनलाइन बुक्स को बेचा करते थे, फिर जून 1998 में उन्होंने ऑनलाइन CD को बेचना शुरू किया और 1999 में उन्होंने Pawn Shops को अपनी वेबसाइट से जोड़ा जिसमें लोग ऑनलाइन ही घर बैठे ऑक्शन के ज़रिए सामान को बेच और ख़रीद सकते थे।उसी साल 1999 में Jeff बिलेनियर बन चुके थे और कुछ ही सालों में Amazon ई-कॉमर्स की दुनिया में सबसे आगे हो चुका था और 2005 में उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर के सामान को भी अपनी वेबसाइट के थ्र बेचना शुरू कर दिया ।

उन्होंने अपनी अलग सोच और लोगों को सुविधा देने के लिए Amazon तो बनाया, साथ ही 2000 में उन्होंने ब्लू ओरिजिन एयरोस्पेस कंपनी बनाई जिसमें उनका विज़न लोगों को स्पेस में कम से कम खर्च में भेजने का है, 2019 के अनुसार इस प्रोजेक्ट में 2500 लोग काम करते हैं।

5 अगस्त 2013 को Bezos ने अमेरिका की वाशिंगटन पोस्ट को 250 मिलियन डॉलर मे खरीदा |इस बुक को लिखते समय Jeff Bezos 185 बिलियन डॉलर्स के साथ आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, अपने गेराज में 21 लोगों से शुरुआत करने से आज Amazon को दुनिया की 4th सबसे बड़ी कंपनी बना दिया है, जिसमें 2020 के अनुसार 1,125,300 एम्प्लॉयीज़ काम करते हैं।यह सब उनका हार्डवर्क और लोगों को बेहतर सुविधा देने की पॉजिटिव थिंकिंग के रिज़ल्ट्स है।

उन्हें 1999 में टाइम मैगज़ीन के द्वारा पर्सन ऑफ दी ईयर क्लब के ख़िताब मिला था और 2008 में उन्हें US न्यूज़ एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के द्वारा अमेरिका का बेस्ट लीडर चुना गया, साथ ही वो फिलैंथरोपिस्ट भी है जो लोगों के हित के लिए दान देते हैं ।

“If you do build a great experience, customers tell each other about that. Word of mouth is very powerful.” – Jeff Bezos

Leave a Reply

error: Content is protected !!