Eminem A God Of The Rap Songs

Marshall Bruce Mathers III यानी Eminem को सारी दुनिया Rap God के नाम से जानती हैं। उनका जन्म संत Joseph Missouri में सिंगल मदर के घर हुआ, जब उनका जन्म हुआ तब उनकी माँ की उम्र केवल 17 साल थी। Eminem ने अपने पिता को कभी नहीं देखा, पैसों की कमी के कारण बचपन मे ही उनकी माँ को कई घर बदलने पड़े जिसकी वजह से वो ठीक तरह से लोगों से मिल नही सके इसलिए उनके कोई दोस्त नहीं बन पाए और उनका बचपन अकेले ही बीता, आखिर में कई शहरों की ठोकर खाने के बाद वो डेट्रॉइट मिशिगन चले गए।कुछ साल पहले तक अमेरिका में रंग-भेद का मसला कुछ ज़्यादा ही था, वहाँ काले लोगों के साथ बहुत भेद-भाव किया जाता था और Eminem जहाँ गए थे वहाँ का लोगो की पॉपुलेशन ज़्यादा थी इसलिए जैसा काले लोगों के साथ होता था वैसा ही Eminem के साथ भी हुआ ।

उनके साथ बहुत बार मारपीट भी हुई, एक बार Angelina Belly नाम की एक लड़की ने उनके साथ इतनी मारपीट की कि Eminem को सिर में बहुत चोट आई और वो कुछ दिनों तक कॉमा में चले गए।ऐसे इंसिडेंट्स की वजह से काफ़ी कम उम्र में वो डिप्रेशन में चले गए और 9th क्लास में 3 बार फ़ैल हो गए अंत मे उन्होंने पढ़ाई छोड़कर नौकरी करना शुरू कर दी । अपनी कंडीशन के कारण हार मानने से पहले ये बात याद रखना कि पैसों की कमी के कारण Rap God अपने बचपन में Gilbert’s Lodge मिशिगन में बर्तन धोने और लोगों की कार वॉश करने का काम भी कर चुके हैं।जब Eminem टीनएजर थे तो काफ़ी नेगेटिव माहौल, माँ को पैसों को लेकर परेशान देखकर और काले- गोरों से परेशान होने के दौरान उनके अंकल ने उन्हें रैप सोंग्स गाने के लिए मोटिवेट किया जिनका नाम Ronny था। उन्होंने Eminem को एक रैप सॉन्ग का कैसेट गिफ़्ट किया, जिससे उन्हें काफी इंस्पिरेशन मिली लेकिन 1991 में अंकल Ronny ने भी सुसाइड कर लिया जिससे Eminem फिर से टूट गए।

अंकल के जाने के बाद Eminem ने उनकी दी गयी इंस्पिरेशन और मोटिवेशन की आग को अपने दिल में जगाये रखा और काफ़ी सालों की मेहनत के बाद 1996 में उनकी पहली एल्बम Infinite रिलीज़ हुई जो फ्लॉप साबित हुई और उसकी वजह से Eminem ड्रग्स और ऐल्कोहॉल के आदी हो गए और आत्महत्या करने की भी कोशिश की ।उसके ठीक एक साल बाद 1997 में Rap Olympic नाम का एक कंपटीशन हुआ जिसमें उन्होंने परफॉर्म करके 2nd पोजीशन हासिल की और इसी कम्पटीशन की वजह से उन्हें काफ़ी लोग जानने लग गए।इसी कंपटीशन के बाद Eminem को Dr. Dre की प्रोड्यूस की गई एल्बम बनाने का चांस मिला जिसका नाम Slim Shedy था, जो 1999 में रिलीज़ हुई, जो उस साल की सबसे हिट Rap एल्बम साबित हुई और वहीं से Eminem ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा ।बचपन मे Angelina Belly नाम की लड़की ने Eminem के साथ जो मारपीट की उस पर उन्होंने ब्रेन डैमेज नाम का सॉन्ग भी बनाया ।

2001 में Eminem ने एक्टर के रूप में “The Wash” नाम की मूवी में भी काम किया और एक्टिंग की दुनिया में भी कदम रखा । फिर 2002 में “8 Mile” में काम किया और आज तक वो 17 फ़िल्म में एक्टर के रूप में काम कर चुके हैं ।उनके ऊपर “The Way I Am ” नाम की फ़िल्म भी बनी जो उनकी लाइफ़ पर बेस्ड है जिसमें उनकी ग़रीबी, स्ट्रगल और लाइफ़ में ऊँच नीच के बारे में बताया हैं।जिस इंसान ने अपने पिता को कभी नहीं देखा, जिसका बचपन अकेले में बिना दोस्तों के गुज़रा, रेस्टॉरेंट में बर्तन धोने से लेकर अपनी इंस्पिरेशन की डेथ (Uncle Ronny) तक, कॉमा में जाने से लेकर के drug एडिक्ट तक Eminem की लाइफ़ बहुत चैलेंजेज़ से भरी थी लेकिन, स्ट्रगल और गोल को अचीव करने की चाहत ने आज उन्हें इस लेवल पर पहुँचा दिया कि दुनिया उन्हें उनके फील्ड का God, Rap God कहती हैं।जिनके नाम पर 15 Grammy अवार्ड्स और 1 Oscar अवार्ड है, जो फ़िल्म और म्यूज़िक का सबसे बड़ा अवार्ड है।

Eminem आज तक 364 अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट हुए है जिसमें से 255 अवार्ड्स उनके नाम पर हैं। Eminem ने 2013 में Rap God सॉन्ग में 6 मिनट सेकंड में 1560 वर्डस गाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया ।दोस्तों अगर आपको गोल्स अचीव करने का भूत सवार हो तो जीवन की सारी मुश्किलें एक तरफ़ होती जाती है और आपकी लाइफ़ का असली गोल आपके सामने होता है, अगर आप बिना शिकायत किये उसकी तरफ़ आगे बढ़तेचले जायें ।

“Why Be A King When You Can Be God?” – Eminem

Leave a Reply

error: Content is protected !!