Dwayne Johnson The Rock

एक्टिंग और रेसलिंग की दुनिया मे Dwayne Johnson ‘The Rock’ ने अपने नाम को कड़ी मेहनत से बनाया हैं । उनके स्ट्रगल की कहानी से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा कि कैसी भी मुश्किल सिचुएशन हो अगर आप मेहनत और पेशेंस के साथ किसी काम या प्रोफेशन को करते हो तो सक्सेस ज़रूर मिलता हैं, शुरुआत में भलेही लोग साथ दे या न दे |

कैसे The Rock खाली जेब से दुनिया के टॉप मोस्ट पेड एक्टर बने ?The Rock का जन्म 2 मई 1972 को कैलिफ़ोर्निया में एक रेसलर फ़ैमिली में हुआ, उनके पिताजी एक प्रोफेशनल रेसलर थे, उनकी फ़ैमिली से काफ़ी सारे लोग रेसलिंग में आ चुके थे, The Rock का जन्म हवाई और न्यूज़ीलैंड में बीता, उसके बाद वो वापस अमेरिका आ गए।हाई स्कूल के टाइम वो Pennsylvania में फुटबॉल खेलते थे, वो फुटबॉल खेलने में काफ़ी अच्छे थे जिसके चलते उन्हें यूनिवर्सिटी ऑफ मिआमि में स्कॉलरशिप भी मिली थी।एक इंटरव्यू में The Rock ने बताया था कि जब वो 14 साल के थे तब तक वो 8 से 9 बार अरेस्ट हो चुके थे क्योंकि जब वो हवाई में रहते थे तो वहाँ पर आने वाले टूरिस्ट की गोल्ड ज्वेलरी और एक्सपेंसिव बैग चुरा कर भाग जाते थे।उसी समय के दौरान उन्हें अपना घर भी छोड़ना पड़ा क्योंकि जिस घर मे वो रहते थे उस घर का रेंट ना भरने की वजह से उन्हें घर खाली करने का नोटिस मिला था।

जब Rock 15 साल के थे तब फाइनेंसियल प्रॉब्लम की वजह से उनकी माँ ने नैशविल नाम के हाईवे पर गाड़ियों के आगे कूदकर जान देने की कोशिश की लेकिन जैसे-तैसे Rock वहाँ पहुँच गए और अपनी माँ की जान बचा ली ।1991 में वो यूनिवर्सिटी ऑफ मिआमि के नेशनल चैंपियनशिप टीम में थे, बाद में उन्होंने कैनेडियन फुटबॉल लीग की तरफ़ से खेला, कुछ समय बाद इंजरी के कारण उन्हें फुटबॉल के करियर को भी छोड़ना पड़ा । उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि 1995 में जब इंजरी के कारण उन्हें फुटबॉल के करियर को छोड़ना पड़ा तब उनके पॉकेट में सिर्फ़ 7 डॉलर थे।बढ़ती मुश्किलों के कारण उन्होने ठान लिया कि एक दिन वो सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँच कर दिखायेंगे और उन्होने ऐसा किया भी आज उनकी प्रोडक्शन कंपनी के नाम 7 bucks एंटरटेनमेंट हैं और वो उसी दिन के गुस्से या ज़िद्द के कारण है जिस दिन उनके जेब मे सिर्फ़ 7 डॉलर थे।

फिर The Rock ने रेसलिंग में जाने का सोचा लेकिन उनके पिता नहीं चाहते थे कि वो रेसलिंग में जाए लेकिन The Rock की रेसलिंग में जाने की इच्छा को देखते हुए उनके पिता ने उनको ट्रैन किया ।लंबे टाइम की कड़ी मेहनत के बाद आखिर 4 नवंबर 1996 को The Rock ने WWE का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और डेब्यू किया, स्टार्टिंग में उनका नाम Rock Maivia था। WWE में जब उन्होंने शुरुआत की थी तो लोग उस टाइम Dwayne को पसंद नहीं करते थे लेकिन 14 फरवरी 1997 को Rock ने जब Triple – H को इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप में हराया तब से उनका नाम टॉप प्लेयर्स में आने लग चुका था लेकिन फिर से 28 अप्रैल 1997 को एक इंजरी के कारण उन्हें काफ़ी समय तक रेस्ट लेना पड़ा, लेकिन हार ना मानते हुए और तकलीफों को अनदेखा करते हुए 2000 में Royal Rumble जीत कर WWE में वापसी की।

1999 में फर्स्ट टाइम उन्होंने “That 7o’s Show” में उनके ही पिता का रोल करके एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा।हॉलीवुड में The Rock की एंट्री 2004 में “The Scorpion King” नाम की मूवी से हुई जिसमें काम करने के लिए उन्हें 5.5 मिलियन डॉलर मिले, जो किसी दडेब्यू एक्टर के द्वारा सबसे ज़्यादा चार्ज किया गया था । उसके बाद ‘The Mummy Returns, The Rundown, Be Cool, The Game Plan ³ Fast and Furious’ जैसी फ़िल्म्स में काम करके अपने नाम को बड़ा किया ।ऐसा नहीं है कि जिसे बचपन से ही अपने ड्रीम का पता हो वही सक्सेस की ऊँचाई तक पहुँचता है, The Rock को पता तक नहीं था कि उन्हें करना क्या है, वो बस अपने काम को इतना हार्ड वर्क और डेडिकेशन के साथ करते थे कि सक्सेस झक मारकर उनके पास आ गयी।

The Rock बचपन से डिसाइड नहीं कर पा रहे थे कि आखिर उन्हें करना क्या है क्योंकि उनका इंटरेस्ट पहले फुटबॉल में था, लेकिन बाद में वो FBI/CBI जॉइन करना चाहते थे इसलिए उन्होंने फिजियोलॉजी और क्रिमिनोलॉजी में पढ़ाई की, उसके बाद उन्होंने रेसलिंग की दुनिया मे कदम रखा और अभी वो जाने-माने एक्टर हैं ।The Rock 2016 के हाईएस्ट पेड एक्टर भी रहे हैं और 2016 में दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में भी The Rock का नाम है । हार्ड वर्क की बात करे तो The Rock सुबह 4 बजे उठकर जिम जाकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं, उनके अकोर्डिंग सक्सेस का एक ही मंत्र है बहुत सारा हार्ड वर्क, बिना रुके एक दिन की छुट्टी लिए बिना हार्ड वर्क करना ।

“Success isn’t always about ‘ Greatness’, it’s about consistency. Consistent, hard work gains success.Greatness will come.” – Dwayne Johnson

Leave a Comment

error: Content is protected !!