Cristiano Ronaldo Success Story In Hindi

Cristiano Ronaldo दुनिया के टॉप फुटबॉल प्लेयर्स में से एक हैं, जो 2020 की फ़ोर्ब्स में हाईएस्ट पेड अथेलेट्स में 2nd नंबर पर हैं। उनकी सक्सेस कुछ इस तरह की है कि लोग उसे किस्मत का खेल समझते हैं, लेकिन उनकी डेडिकेशन और मेहनत ने उनके गेम को परफेक्शन के एक अलग लेवल पर पहुँचा दिया।

Cristiano Ronaldo का जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल के मैडिएरा सिटी में एक ग़रीब फ़ैमिली में हुआ उनके पिता एक माली थे और उनकी माँ कुक थी। उनके पिता अमेरिकन प्रेज़िडेंट Ronaldo Regan के बड़े फैन थे इसलिए उन्होंने उनके नाम पर Ronaldo का नामरखा।

Ronaldo के पिता एक ऐल्कोहॉल एडिक्ट थे और अपनी काफ़ी सैलरी वो शराब पीने में गवा देते थे इसी रीज़न से उनकी फाइनेंसियल कंडीशन बचपन से सही नहीं थी और फाइनेंसियल कंडीशन की वजह से जब Ronaldo अपनी माँ के पेट मे थे तब उनकी माँ अपने 4th बेटे को जन्म देना नहीं चाहती थी।

उन्होंने अबॉर्शन कराने की कोशिश भी की लेकिन डॉक्टर्स ने मना कर दिया क्योंकि कुदरत को शायद ये मंज़ूर था कि दुनिया को एक बेहतरीन प्लेयर देना है |Ronaldo को बचपन से ही फुटबॉल खेलने में इंटरेस्ट था, जब वो 8 साल के थे तब पहली बार वो अपने शहर की लोकल टीम (Andorinha Football Club) से खेले थे जहाँ उन्होंने बहुत अच्छा परफॉर्म किया था। अच्छे परफॉर्मेंस की वजह से उन्हें 10 साल की उम्र में Club Deportivo Nacional में एंट्री मिल गयी थी।

वहाँ उन्होंने 2 साल तक बहुत अच्छे तरीके से परफॉर्म किया, उसके बाद वो पुर्तगाल की नेशनल टीम में शामिल हो गए और अपने बेहतर परफॉर्मेंस की वजह से Ronaldo का सिलेक्शन इंटरनेशनल टीम में हो गया और 2003 में मैनचेस्टर टीम ने रोनाल्डो को 19 मिलियन डॉलर देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया।

अगले 6 साल तक मैनचेस्टर टीम में रहते हुए Ronaldo ने 84 गोल्स किये, फिर 2009 में स्पेन के Real Madrid ने Ronaldo को लगभग 108 मिलियन डॉलर्स देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया।

Ronaldo गेम में बहुत अच्छे तो हैं लेकिन हर उस लड़केकी तरह उन्होंने भी बचपन मे काफ़ी ऐसी हरकतें की है जिससे उन्हें बाद में शर्मिंदा होना पड़ा था, जब वो 14 साल के थे तब उन्होंने स्कूल में एक टीचर के ऊपर चेयर फेंक दी थी, जिसकी वजह से उन्हें स्कूल से निकाल दिया था, ऐसी हरकतें उन्हें हम जैसा एक नॉर्मल इंसान बनाती हैं ।

उसके बाद जब वो 15 साल के थे तब उन्हें Racing Heart नाम की बीमारी का पता चला, जिसकी वजह से उनका फुटबॉल खेलना रुक भी सकता था क्योंकि इस बीमारी में अचानक धड़कन तेज़ी से धड़कने लगती है और बेहोशी छाने लगती है, लेकिन सही वक़्त पर Ronaldo की इस बीमारी का इलाज होने की वजह से आज हम उन्हें इस जगह देख पा रहे हैं।

प्रोब्लेम्स हमारी लाइफ़ में टेम्परेरी होती है, वो आज होती है और कल नहीं इससे ज़्यादा वो नहीं टिक पाती, Ronaldo की लाइफ़ में यही देखने को मिलता है। आज वो दुनिया के सबसे फ़ेमस एथलीट हैं, शायद ही ऐसा कोई स्पोर्ट्स लवर होगा जो Ronaldo को नहीं जानता हो ।

He Is Also A Businessman video link- Youtube

“Dedication, hard work all the time, and belief.” – Cristiano Ronaldo

Leave a Comment

error: Content is protected !!