Charlie Chaplin Silent era

Charlie Chaplin एक कॉमिक एक्टर, फ़िल्म डायरेक्टर और म्युज़िक डायरेक्टर थे, जो “Silent Era” ( जब मूवीज़ में आवाज़ नहीं होती थी ) के सबसे फ़ेमस कैरेक्टर में से एक थे, वो 20th सेंचुरी के सबसे बड़े कलाकारों में से एक थे। वो अपनी कॉमेडी के लिए बहुत फ़ेमस थे, जो बिना कुछ बोले लोगों के चेहरे पर हँसी लाने की काबिलियत रखते थे।

Charlie के एक्टिंग करियर की शुरुआत तब हुई जब वो 5 साल के थे तब उनकी माँ की स्टेज पर गाना गाते आवाज़ अचानक चली गयी तो दर्शकों को कंट्रोल और एंटरटेन करने के लिए 5 साल के Charlie को स्टेज पर जाना पड़ा जो कि Charlie की एक्टिंग की स्टार्टिंग थी। जहाँ लोगों ने पहली बार Charlie को देखा था और उस इंसिडेंट के बाद Charlie की माँ की आवाज़ कभी वापस नहीं आयी।

Charlie Chaplin का जन्म 16 अप्रैल 1889 को लंदन में हुआ, उनका पूरा नाम Charles Spencer Chaplin था। उनके पिता एक सिंगर और एक एक्टर थे और उनकी माँ भी एक सिंगर थी, Charlie के पिता को शराब पीने की लत थी और उनकी माँ की दिमाग़ी हालत सही नहीं थी, इसलिए उन्हें उनकी माँ को एक मेन्टल हॉस्पिटल में एडमिटकरवाना पड़ा ।इसकी वजह से Charlie और उनके भाई को उनके पिता के साथ रहना पड़ा लेकिन उनके पिता की शराब पीने की लत से Chaplin जब 10 साल के थे तभी उनके पिता की मौत हो गयी और वहाँ से मुश्किलें शुरू हो गयी ।

जब उनकी माँ की आवाज़ चली गयी तो उनकी माँ के परफॉर्मेन्स के कॉन्ट्रैक्ट पर Charlie परफॉर्मेन्स दिया करते थे, जिससे वो कुछ ज़्यादा नहीं कमा पाते थे जिसकी वजह से उनका बचपन दुख, ग़रीबी और अकेलेपन में गुज़रा और यही वजह थी कि उनकी बाद की सब परफॉर्मेन्स में इन सब चीज़ों की झलक सामने नज़र आती थी।जब Charlie 12 साल के हुए तब उन्हें एक हाई क्वालिटी थिअटर में परफॉर्मेन्स देने का मौक़ा मिला और उन्होंने Sherlock Holmes के नाटक में बिल्ली का कैरेक्टर निभाया। उसके बाद उन्होंने Vaudeville नाम की कंपनी के थ्रू अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की ।

1914 में पहली बार Charlie Chaplin को मूवी में आने का मौक़ा मिला लेकिन दूसरे सब एक्टर को एक जैसी एक्टिंग करते देख उन्होंने एक अलग कैरेक्टर को बिल्ड करने की शुरुआत की और तभी ट्रम्प वॉक करने वाले बच्चे का जन्म हुआ। लोगों को उनका ये कैरेक्टर इतना पसंद आया कि अगले ही साल उन्होंने 35 फिल्म्स साइन की, क्योंकि उन्होंने फ़िल्म्स में कुछ नयापन लाया था।25 की उम्र होते-होते Charlie एक सुपरस्टार बन चुके थे और बहुत अमीर भी हो गए थे और आने वाले कई सालों तक वो सुपरस्टार रहे, उनकी एक्टिंग की स्टाइल और उनके कैरेक्टर ने उन्हें एक अलग मुक़ाम पर बनाये रखा था लेकिन हर एक व्यक्ति की तरह Charlie की लाइफ़ में परेशानियाँ अभी आनी बाकी थी।

उनकी पर्सनल लाइफ़ में उनका कई औरतों के साथ रिलेशनशिप रहा, 1918 में Charlie ने 16 साल की Mildred Harris से शादी की जो 2 साल में ही टूट गयी फिर 1924 में उन्होंने फिर से उनके साथ काम करने वाली एक्ट्रेस Lita Gray से शादी की और वो शादी भी 3 साल बाद टूट गयी।1936 में Charlie ने फिर से तीसरी शादी की, 1942 में उनके संबंध Joan Bery नाम की एक्ट्रेस के साथ थे, फिर 1943 में उनकी शादी 18 साल की Un O Nil नाम की लड़की से हुई जो फाइनली सफल रही ।

Charlie Chaplin ने अपनी लाइफ़ के 40 साल अमेरिका में गुज़ारे लेकिन उन्हें वहाँ की सिटीज़नशीप नहीं मिल सकी क्योंकि उनकी फ़िल्म की वजह से उन्हें कम्युनिस्ट ठहरा दिया गया और 1952 में उनकी फ़िल्म LimeLight रिलीज़ हुई जिसे अमेरिका में बेन कर दियागया और वहाँ के अटॉर्नी जनरल ने उनके खिलाफ कुछ स्टेटमेंट दिया जिससे नाराज़ होकर Charlie स्विट्ज़रलैंड चले गए।

1972 में आखिरी बार वो अमेरिका गए क्योंकि उन्हें Honorary Academy Award मिलना था, 1973 में Charlie को Oscar Award (best original score) से नवाज़ा गया और इतिहास की सबसे लंबी स्टैंडिंग ओवशन (12 मिनट्स) से Charlie का सम्मान हुआ। 1977 को क्रिसमस के दिन Charlie का Corsier-sur-vevey, स्विट्ज़रलैंड में Chaplin का निधन हो गया।Chaplin ने एक बार ये भी कन्फेस किया था कि उनका सेक्सुअल रिलेशन 2000 महिलाओं के साथ हो चुका है और जब उनकी मौत हुई तो उसके तीन महीने बाद उनकी डेड बॉडी कब्र से चोरी हो गयी थी जो उसके 5 हफ़्ते बाद पुलिस को मिल गई थी।

Charlie Chaplin की मौत को लगभग 45 साल हो चुके हैं लेकिन आज भी वो लोगो के पसंदीदा कलाकार में से एक हैं, 1995 में “The Guardian Newspaper” ने लोगों के पसंदीदा एक्टर का सर्वे किया तो पता चला कि Charlie डेथ के 2 डिकेड बाद भी लोगो के पसंदीदा कलाकार है।Charlie आज भी लोगों के दिलो पर अपनी कलाकारी से राज करते है और आज भी उनकी एक्टिंग और उनके कैरेक्टर की कॉपी की जाती है और वो आगे भी सभी के दिलो में ज़िंदा रहेंगे ।

“Nothing is permanent in this wicked world – not even our troubles.” – Charlie Chaplin

Leave a Reply

error: Content is protected !!