Barack Obama 44th President Of America

. Barack Obama अमेरिका की हिस्ट्री में पहले प्रेज़िडेंट थे, जो अमेरिकन अफ्रीकन थे। वो अमेरिका के 44th प्रेज़िडेंट थे, जो लगातार दो बार अमेरिका के प्रेज़िडेंट पद पर रहे। उन्होंने पहला इलेक्शन 2008 में और दूसरा 2012 में जीता । Barack Obama को अमेरिका के सबसे सफ़ल प्रेज़िडेंट में देखा जाता हैं और वो पेशे से एक वक़ील हैं। प्रेज़िडेंट होने के बाद भी वो इतने डाउन टू अर्थ इंसान थे जिसकी वजह से लोग उन्हें उतना पसंद करते हैं और उनकी जर्नी भी हमें बहुत इंस्पायर करती हैं ।

Barack Obama का जन्म 4 अगस्त 1961 को Honolulu Hawaii में हुआ था, उनके पिता Barack Obama Senior बकरियाँ चराने का काम करते थे, Barack Obama के जन्म के 3 साल बाद उनके माता-पिता एक-दूसरे से अलग हो गए थे, 1965 में उनकी माँ ने दूसरी शादी कर ली ।

कुछ टाइम बाद Obama को उनकी माँ ने उनके अंकल के वहाँ पढ़ाई करने भेज दिया और वहाँ उन्होंने Punahou Academy में एडमिशन लिया, जहाँ उन्हें रंगभेद की वजह से काफ़ी बुरा व्यवहार सहन करना पड़ा। 1979 में उन्होंने लॉस एंजेलिस में Occidental College में एडमिशन लिया, उसके बाद 1983 में ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस की डिग्री लेने के लिए वो न्यूयॉर्क चले गए, इसी बीच उनके पिता की एक एक्सीडेंट में मौत हो गयी थी ।

ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने 1988 में Harvard Law School में एडमिशन लिया और अपनी Law की डिग्री कम्पलीट की, उसके अगले साल उनकी मुलाक़ात प्रोफेशर Laurence Tribe से हुई, जो Obama की बातों से बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने Obama को अपनी टीम में शामिल कर लिया। उसी दौरान उनकी मुलाक़ात Michelle Robinson से हुई जिनको Obama के एडवाइज़र के पद पर रखा गया था।

काम करते हुए दोनों के रिलेशन इतने अच्छे हो गए कि दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया और 1990 में Obama Harvard Law Review के पहले अमेरिकन अफ्रीकन एडिटर चुने गए। उसके बाद Obama शिकागो चले गए और Miner, Barnhill Galland की फ़र्म में लॉयर के तौर पर जॉइन किया, इसी के साथ-साथ उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो लॉ स्कूल में प्रोफ़ेसर के तौर पर पढ़ाया। 1992 के इलेक्शन के दौरान वो Bill Clinton के कैंपेन में वोटर रजिस्ट्रेशन में भी शामिल थे।

अक्टूबर 1992 में उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड Michelle Robinson से शादी कर ली, शादी के बाद वो Kenwood शिफ़्ट हो गए और इसी बीच उन्होंने Dreams Of My Father बुक भी लिखी जो उनके प्रेज़िडेंट बनने से काफ़ी सालों पहले बहुत फ़ेमस हो चुकी हैं, जो 25 से ज़्यादा लैंग्वेज में प्रिंट हो चुकी है, जिसका 2004 में चाइल्ड वर्ज़न भी आ चुका है। 2006 में उन्होंने The Audacity Of Hope नाम की एक और बुक लिखी जो अमेरिका की बेस्ट सेलिंग बुक भी रह चुकी है ।

Obama ने पॉलिटिक्स में अपनी शुरुआत 1996 में Collinson Senate इलेक्शन से की, वो 1996 का इलेक्शन जीत गए और जीतने के बाद उन्होंने ग़रीबो के लिए बहुत से काम किये तथा एजुकेशन और हैल्थ केअर को अपने मैन काम के रूप में रखा, उन्होंने जेल में सजा काट रहे कई बेगुनाह कैदियों से पूछताछ करके उन्हें जस्टिस दिलवाया और 1996 के साथ वो 1998 और 2002 का इलेक्शन भी जीते।

2004 में Obama ने USA Senate Election लड़ा और इसमे भी जीत हासिल की, Barack की पॉपुलैरिटी देखते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2008 में प्रेज़िडेंट पद के लिए होने वाले इलेक्शन में उन्होंने Chunam और रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार John Maccain को लगभग 1 करोड़ वोट्स से हराया और अमेरिका के पहले अफ्रीकन अमेरिकन प्रेज़िडेंट बनकर हिस्ट्री बनाई।

वो अमेरिका के 44th प्रेज़िडेंट बने, प्रेज़िडेंट बनने के तुरंत बाद ही अमेरिका की हेल्थ, एजुकेशन, फ़ाइनेंस और दूसरे देशों से रिलेशन के ऊपर काम करना शुरू किया और रिज़ल्ट लोगों के सामने आते गए, 9/11 अटैक करवाने वाले Osama Bin Laaden को सजा दिलाने का पूरा अमेरिका का मक़सद को उन्होंने पूरा कर दिखाया, उनके काम को देखते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2012 में फिर से उन्हें प्रेज़िडेंट पद का उम्मीदवार बनाया और फिर से Obama ने जीत हासिल की।

एक वकील के तौर पर अपने करियर करने की शुरुआत वाले Obama अपनी काबिलियत और अपने काम करने की क्लैरिटी से दुनिया की सबसे पावरफुल कंट्री के सबसे पावरफुल पद पर पहुँचे, जिस टाइम वो प्रेज़िडेंट बने उस टाइम अमेरिका भारी मंदी से गुज़र रहा था और उन्होंने उस टाइम से लड़ते हुए देश की बड़ी समझदारी से लीडरशिप निभाई और दूसरे देशों के साथ बिगड़े रिलेशन्स को भी सुधारा ।

उन्होंने अपनी लाइफ़ में हर मुश्किल और स्ट्रगल को झेल कर सक्सेस की दुनिया के सामने खुद को एक मिसाल के तौर पर पेश किया और हम सब को उनसे बहुत कुछ सीखना चाहिए।

. “If you’re walking down the right path and you’re willing to keep walking, eventually you’ll make progress.” – Barack Obama

Leave a Comment

error: Content is protected !!