Arnold Schwarzenegger Story In Hindi

एक इंसान अपनी ज़िन्दगी में कितना कुछ हासिल कर सकता है इसका जीता-जागता एक्ज़ाम्पल Arnold Schwarzenegger है । एक छोटे से देश Austria जिसमें Arnold ने बॉडीबिल्डिंग, एक्टिंग और पॉलिटिक्स तीनों में बड़ी सफलता हासिल की है, जितना बड़ा उनका करियर रहा है उनकी जर्नी भी उतनी ही इंटरेस्टिंग रही है । Arnold (बॉडी बिल्डर, एक्टर, पॉलिटिशियन, फिलॉन्ट्रोपिस्ट, एक्टिविस्ट, इन्वेस्टर, ऑथर) का जन्म 30 जुलाई 1947 को Thal, Austria में हुआ था । Arnold के पिता का नाम Gustav था जो पुलिस में थे, उनके पिता काफ़ी स्ट्रिक्ट थे, जिनको Arnold का बॉडीबिल्डिंग करना पसंद नहीं था क्योंकि वो Arnold को आर्मी जॉइन करवाना चाहते थे। लेकिन Arnold ने अपनी बॉडीबिल्डिंग का पैशन नहीं छोड़ा और अपने पेरेंट्स से छुप-छुपकर बॉडीबिल्डिंग किया करते थे।

2004 को फार्च्यून मैगज़ीन के इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उनके पिता ने उनके साथ ऐसा बर्ताव किया जिसे आज के टाइम में बाल शोषण (Child Abuse) कहते हैं। Arnold ने 15 साल की उम्र से अपनी बॉडी पर काम करना शुरू कर दिया था और 1965 में 18 साल की उम्र में उन्होंने ऑस्ट्रियन आर्मी एक साल के लिए जॉइन की क्योंकि उस टाइम में आदमियों को आर्मी जॉइन करना ज़रूरी होता था।आर्मी जॉइन के दौरान उन्होंने Mr. Europe जूनियर का ख़िताब जीता जिसके लिए उन्होंने आर्मी की सर्विस बीच में छोड़ दी जिसकी वजह से उन्हें 7 दिन तक आर्मी जेल में रहना पड़ा। उसके बाद 1967 में 20 साल की उम्र में Mr. Universe का खिताब अपने नाम किया।

1968 में Arnold अमेरिका चले गए तब उन्हें इंग्लिश बोलना बहुत कम आता था जिसके चलते स्टार्टिंग में उन्हें कम्युनिकेशन में काफ़ी तक़लीफ़ आई लेकिन उन्होंने अपना फ़ोकस बॉडीबिल्डिंग पर बनाये रखा, 1969 में न्यूयॉर्क में हो रहे Mr. Olympia कंपटीशन में हिस्सा लिया और सेकंड नंबर पर आए।उनके दिमाग़ में सिर्फ़ एक ही सपना था दुनिया का सबसे बेस्ट बॉडीबिल्डर बनना, मतलब उन्हें Mr. Olympia बनना था, 1970 में वो फिर से पूरे जोश के साथ आये और Mr. Olympia का खिताब जीता, उस टाइम उनकी उम्र 23 साल थी, जिससे उन्होंने सबसे कम उम्र के Mr. Olympia के रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो आज तक कायम है, उसके नाद उन्होंने रेगुलर 6 Mr. Olympia के खिताब अपने नाम किये।

बॉडीबिल्डिंग के बाद Arnold एक्टिंग को अपना करियर बनाना चाहते थे, 1970 में Mr. Olympia जीतने के बाद Hercules In New York नाम की मूवी में उन्हें काम मिल गया, बॉडी ज़्यादा होने की वजह से उनकी आवाज़ सही से नहीं आ पा रही थी तो उस मूवी में उनकी वौइस् डबिंग किसी ओर ने की थी ।उसके बाद 1973 में उन्होंने The Long Goodboy और 1976 में Stay Hungry में काम किया जिसके लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब अवार्ड भी मिला | Arnold को हॉलीवुड में अच्छे मुक़ाम पर 1977 में आई उनकी फ़िल्म Pumping Iron ने पहुँचाया और उसके बाद हॉलीवुड में एक एस्टाब्लिश एक्टर के रूप में उनका करियर चल पड़ा । 1983 में उन्हें अमेरिका की सिटीज़नशिप मिली और अप्रैल 1986 को Arnold टेलीविज़न रिपोर्टर Maria Shiver से मिले जिनसे बाद में उन्होंने शादी कर ली, जिनसे उन्हें चार बच्चे हुए, 2011 को उनका किसी कारण डिवोर्स हो गया।

Arnold अपनी स्टार्टिंग की फ़िल्म्स में काम करके एक्टर तो बन गए लेकिन उन्हें स्टार उनकी फ़िल्म Canon The Barbarian ने बनाया जो 1982 में रिलीज़ हुई थी और ब्लॉकबस्टर साबित हुई। जिसके बाद में Sequel बना और उसमे भी उन्होंने काम किया । 1984 में आई फ़िल्म The Terminator में उनके रोल को पूरी दुनिया ने पहचान लिया और उसके बाद Arnold ने हॉलीवुड में पीछे मुड़कर नहीं देखा।इसके बाद उन्होंने Cammando 1985, Raw Deal 1986, The Running Man 1987, Predator 1987 और Red Heat 1988 जैसी सुपर हिट फ़िल्म्स में अपनी एक्टिंग का जादू दिखाया और अपने आप को हॉलीवुड का बड़ा सुपरस्टार बनाया। 1990 में उन्हें Total Recall मूवी के लिए 10 मिलियन डॉलर मिले और फ़िल्म की पूरी कमाई में से 15% भी मिला।

Terminator 2- Judgement Day 1991 और Terminator 3- Rise Of The Machines, Arnold के करियर की सबसे सफल फ़िल्म साबित हुई है, Terminator 3 ने 433 मिलियन का बिज़नेस किया था, 2005 में उन्होंने Liberty Kids नाम की सिरीज़ में अपनी आवाज़ (Dubbing Artist) भी दी ।पहले बॉडीबिल्डिंग फिर हॉलीवुड करियर में अपना नाम कमाने के बाद Arnold अब राजनीति में अपना हाथ जमाने वाले थे, पॉलिटिक्स में आने के टाइम उन्हें काफ़ी लोगों ने सक्सेस न होने की बात कही लेकिन एक बार फिर से उन्होंने उन लोगों को ग़लत साबित किया।

Arnold 2003 से 2011 तक कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर पद पर रहे, पॉलिटिक्स में आने के बाद उनकी पॉपुलैरिटी और भी बढ़ गयी, उनके रिज़ाइन देने के बाद वो अभी भी हॉलीवुड फ़िल्म में आते रहते हैं और आज हर कोई उन्हें अपना आइडियल मानता है। 1977 में Arnold की बायोग्राफी Arnold-The Education Of Bodybuilder पब्लिश हुई जिसे बहुत सफ़लता मिली, एक बच्चा जिसके पिता ने उसके साथ बचपन में शोषण किया, बिना सपोर्ट के अपने सपने को छुप-छुपकर पूरा किया, अपने सपनों के खातिर आर्मी जेल में रहे, इंग्लिश अच्छी तरह न आने के बाद भी अमेरिका गए, जैसे-तैसे करके लोगों से कम्युनिकेशन किया और वहाँ अपार सफ़लता हासिल की।Arnold का जीवन काफ़ी परेशानियों से भरा होने के बाद भी अपने आप को 7 बार Mr. Olympia बनाया और एक सफ़ल पॉलिटिशियन भी जिनके पास 400 मिलियन डॉलर की संपत्ति है और सैकड़ो अवार्ड्स भी है । आज हर बॉडी बिल्डर के लिए Arnold उनके आइडियल पर्सन है और एक लिविंग लीजेंड भी है।

“Strength does not come from winning.Your struggles develop your strengths.When you go through hardships and decide not to surrender, that is strength.”

– Arnold Schwarzenegger

Leave a Reply

error: Content is protected !!